HomePoliticsलोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस ने बनाईं स्क्रीनिंग कमेटियां!

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस ने बनाईं स्क्रीनिंग कमेटियां!

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटियां बनाई हैं। इसके लिए मजबूत प्रत्याशियों का पैनल बनेगा। साथ ही प्रत्याशियों के चयन के लिए पूरे देश को कुल पांच कलस्टर में बांटा गया है। साथ ही हरियाणा सहित उत्तर भारत के आठ राज्यों की कमान उड़ीसी के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महासचिव भक्त चरण दास को सौंपी गई है। इन राज्यों में लोकसभा की कुल 119 सीटें हैं।

कलस्टर वाइज गठित की गई स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन और सदस्यों के नामों का एलान पार्टी हाईकमान ने कर दिया है। इनकी ड्यूटी लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों की छंटनी करके पैनल बनाने की है। संभावित उम्मीदवारों के नामों की पैनल बनाकर ये कमेटियां कांग्रेस आलाकमान को अपनी सिफारिश करेंगी।

नार्थ इंडिया के ये राज्य चौथे कलस्टर में शामिल किए हैं। भक्त चरण दास के सहयोग के लिए कमेटी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नीरज दांगी और यशोमती ठाकुर को बतौर सदस्य शामिल किया है। इसी तरह से संबंधित राज्यों के प्रदेश मामलों के इंचार्ज, कांग्रेस विधायक दल के नेता और प्रदेशाध्यक्ष कमेटी में सदस्यों के रूप में शामिल होंगे। यानी हरियाणा की कमेटी में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान भी शामिल होंगे।

हरियाणा में लोकसभा की दस सीट हैं और 2019 के चुनावों में भाजपा ने सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी। इसी तरह उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80, हिमाचल प्रदेश में चार, पंजाब में 13, उत्तराखंड में पांच तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में एक सीट है। जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की छह सीटें हैं। अब लद्दाख को केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दे दिया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर को स्टेट का दर्जा कायम रखा है। इस तरह से कुल 119 सीटों का गणित साधने की जिम्मेदारी इस कमेटी की होगी।

यह कमेटी इन राज्यों का दौरा करेगी और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकें करेगी। पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से आवेदन मांगे जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटियों की ओर से भी संभावित चेहरों के नामों की सूची तैयार की जाएगी। ऐसे में संसदीय सीटवार आने वाले दावेदारों के नामों की छंटनी करके यह कमेटी पैनल तैयार करेगी। यह पैनल पार्टी नेतृत्व को भेजा जाएगा। इसके बाद प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments